Monday 6th December 2021

विवेचना में वैज्ञानिक अनुसंधान आवश्यक – एडीजी अशोक अवस्थी 16वीं राज्य स्तरीय पुलिस ड्यूटी मीट का समापन

Oct 26th, 2016 1:06 pm | By | Category: SPECIAL NEWS COVERAGE

20161026_183722

भोपाल 27 अक्टूबर । राज्य स्तरीय 16वीं पुलिस ड्यूटी मीट आज पीटीआरआई में संपन्न हुई । दो दिवसीय इस मीट में साइंटिफिक एड्स टू इन्वेस्टीगेशन , प्रोफेशनल पुलिस फोटोग्राफी एवं वीडियोग्राफी के तहत कुल 10 प्रकार की प्रतियोगिता एवं परीक्षा हुई । विजयी प्रतियोगियों को पुरस्कार एवं प्रशंसा पत्र प्रदान किए गये ।

प्रतियोगिता का समापन अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक तकनीकी सेवाएं श्री अशोक अवस्थी ने किया । उन्होंने कहा कि बदलते समय में अपराधों की विवेचना में वैज्ञानिक अनुसंधान अपनाना बहुत आवश्यक हो गया है । वैज्ञानिक अनुसंधान एक अच्छे विवेचक की निशानी है । उन्होंने विभिन्न प्रकरणों का उदाहरण देते हुए कहा कि अदालत में इंसानी गवाह पलट सकते है लेकिन वैज्ञानिक तरीके से लिए गए सबूत नहीं बदल सकते । श्री अवस्थी ने बताया कि पुलिस विवेचना को अधिक सटीक बनाने के लिए जल्द ही आधुनिक संसाधन पुलिस महकमे को दिए जाएंगे। अगले वर्ष जबलपुर में भी एफएसएल की शुरूआत हो जाएगी ।
इस राज्य स्तरीय मीट में प्रदेश के सभी जोन के निरीक्षक से आरक्षक स्तर तक के 55 प्रतियोगी शामिल हुए । इस मीट में विजेता प्रतियोगी अब मैसूर में होने वाली नेशनल पुलिस ड्यूटी मीट में भाग लेने जायेंगे । मैसूर जाने से पहले इन प्रतियोगियों को एफ.एस.एल. सागर , फिंगर प्रिन्ट ब्यूरो , मेडिको लीगल संस्थान ,क्यू.डी. एवं फोटोग्राफी में विशेष सघन प्रशिक्षण भी दिया जाएगा । कार्यक्रम में एफएसएल के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे

Government News

Comments are closed.