Monday 20th September 2021

रूस्तमजी जन्म शताब्दी समारोह प्रदेश में होंगे कई कार्यक्रम

Nov 4th, 2016 1:02 pm | By | Category: SPECIAL NEWS COVERAGE

भोपाल 4नवंबर । मध्यप्रदेश पुलिस इस वर्ष स्व.श्री के.एफ.रूस्तमजी की जन्म शताब्दी को समारोह के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया है । इसलिए वर्ष 2016-17 में उनकी जन्म शताब्दी वर्ष समारोह पर प्रदेश में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा । इसका उद्देश्य रूस्तमजी के विचारों से आमजन को परिचित कराना है । पुलिस महानिरीक्षक विशेष सशस्त्र बल (प्रशिक्षण) श्री मनीष शंकर शर्मा ने बताया है कि इसके लिए प्रत्येक रेंज महानिरीक्षक की अध्यक्षता में एक समिति गठित की गई है । जिसमें उस क्षेत्र के पदस्थ एवं सेवानिवृत्त अधिकारियों /कर्मचारियों को भी सम्मलित किया गया है ।

आयोजनों में पुलिस अधिकारियों , कर्मचारियों एंव उनके परिवार को भी जोड़ा जा रहा है । यह समिति व्यवसायिक दक्षता एवं बुद्धि कौशल से संबंधित कार्यालयीन प्रतियोगिताएं , सेमिनार , कार्यशालायें , प्रदर्शनी , प्रकाशन शिविर , रैलियां , खेलकूद , सांस्कृतिक एवं कल्याणकारी गतिविधियां आयोजित करेगी ।

इस श्रृंखला में पुलिस से संबंधित विषयों पर निबंध लेखन , व्याख्यान एवं वाद-विवाद प्रतियोगिता श्रृंखला का आयोजन किया जाएगा । स्कूल / कालेजों में “विकास में पुलिस की भूमिका” , “पुलिस की छवि उज्जवल करने हेतु नए प्रयोग” , “आतंकवाद नियंत्रण में नागरिकों की सहभागिता” , “महिला सुरक्षा” आदि विषयों पर ऑनलाइन निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा । इसी के साथ रूस्तमजी के कार्यों पर आधारित पेंटिग प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी । पुलिस संबंधित विभिन्न विषयों जैसे बीट प्रणाली , सम्मन तामीली , अपराध अनुसंधान , आदि पर कार्यशालाएं आयोजित की जाएंगी तथा इनमें उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले पुलिस कर्मचारियों का सम्मान किया जाएगा । शताब्दी वर्ष के दौरान रूस्तमजी शीर्षक से व्याख्यानमाला का आयोजन किया जाएगा । इस समारोह से जनवरी में आयोजित होने वाले रोड सेफ्टी वीक को भी जोड़ा जाएगा । महिलाओं और बच्चों की सुरक्षाओं के प्रति जागरूक करने के लिए रूस्तमजी आन लाईन सुरक्षा कार्यक्रम चलाया जाएगा । पुलिस कर्मियों के लिए स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जाएगा तथा पुलिस कार्यालय व कालोनियों में वृक्षारोपण किया जाएगा ।

Government News

Comments are closed.