Tuesday 20th October 2020

A fortnight long Hindi Pakhrawa begins at NHPC

Sep 2nd, 2020 8:28 pm | By | Category: SPECIAL NEWS COVERAGE

File photo


(THE NEWSMAN OF INDIA.COM)
एनएचपीसी लिमिटेड के निगम मुख्यालय मेंहिंदी पखवाड़ा-2020 का शुभारंभ दिनांक 01 सितंबर, 2020 को किया गया । एनएचपीसी लिमिटेड में निगम मुख्यालय सहित अपने सभी पावर स्टेशनों, परियोजनाओं और यूनिटों में 01 से 15 सितंबर, 2020 तक ‘हिंदी पखवाड़ा’ मनाया जा रहा है । एनएचपीसी निगम मुख्यालय में हिंदी पखवाड़े का उद्घाटन अभय कुमार सिंह,सीएमडी द्वारा वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया गया। उद्घाटन के अवसर पर उच्च अधिकारियों को संबोधित करते हुए सीएमडी महोदय ने कहा कि प्रत्‍येक देश की भाषा उस देश की संस्‍कृति की पहचान और भावनात्‍मक एकता की प्रतीक होती है। हिंदी संसार की सबसे समृद्ध भाषाओं में से एक है । अपनी ऐतिहासिक महत्ता के कारण हिंदी ही केवल ऐसी भाषा है जो देश में सबसे ज्यादा लोगों द्वारा बोली जाने के कारण सही मायने में भारतीय संस्कृति की संवाहक है। इसीलिए संविधान निर्माताओं ने इसे संघ की राजभाषा के रूप में स्वीकार किया था । उन्होंने कहा कि हिंदी हमारे संघ की राजभाषा है। अत: कार्यालयीन कार्यों में राजभाषा हिंदी का प्रयोग करना तथा इसके प्रचार-प्रसार में अपना योगदान देना हमारा नैतिक और संवैधानिक कर्तव्य है ।

इस अवसर पर निगम के कार्मिकों को हिंदी में काम करने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से सीएमडी महोदय ने एक संदेश भी जारी किया किया ।

इस अवसर पर सभी निदेशकगण तथा उच्च अधिकारी वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से उपस्थित थे । उद्घाटन कार्यक्रम के उपरांत, उच्च अधिकारियों के लिए एक विशेष हिंदी प्रतियोगिता का आयोजन भी ऑनलाइन माध्यम से किया गया जिसमें निगम मुख्यालय में पदस्थ महाप्रबंधक से उच्च स्तर के सभी अधिकारियों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया । पखवाड़े के दौरान, एनएचपीसी राजभाषा विभाग द्वारा एनएचपीसी के सभी कार्मिकों के लिए ऑनलाइन माध्यम से विभिन्न हिंदी प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा ।

Government News

Comments are closed.