Saturday 16th October 2021

मध्य प्रदेश, में डेंगू , स्वाइन फ्लू पर अलर्ट, मुख्यमंत्री ने बुलाई बैठक

Sep 17th, 2015 2:15 pm | By | Category: SPECIAL NEWS COVERAGE

CM-Dengue

भोपाल. प्रदेश में डेंगू और स्वाइन फ्लू के लगातार बढ़ते संक्रमण को लेकर सरकार ने अलर्ट जारी कर दिया है। राजधानी में पिछले महीने 10 डेंगू पॉजिटिव मरीजों से तीन गुना ज्यादा यानी 31 पॉजिटिव मरीज इस माह मिले हैं।
बुधवार को भी आठ नए मरीज मिले। इनमें से दो आईसीयू में भर्ती हैं। हालात बिगड़ते देख मुख्यमंत्री ने बुधवार को स्वास्थ्य विभाग के अफसरों के साथ बैठक की। प्रदेशभर में डेंगू की रोकथाम और उपचार के लिए हर स्तर पर पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश दिए। संक्रमण को काबू करने के लिए लार्वा और फीवर सर्वे के लिए टीमों की संख्या 26 से बढ़ाकर 56 कर दी है। स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की टीम ने 1000 से ज्यादा घरों में सर्वे किया, इनमें 150 घरों में डेंगू का लार्वा मिला है। बारिश थमते ही डेंगू का संक्रमण तेजी से फैलने की आशंका है। पिछले साल भी ऐसा ही हुआ था।

सरकारी आंकड़ें देखें तो पता चलता है कि अगस्त 2014 में 27 मरीज मिले थे। जबकि सितंबर में इनकी संख्या 86 हो गई थी। इस साल के हालत भी कुछ ऐसे ही हैं। सितंबर के पहले 15 दिनों की रिपोर्ट सामने आते ही सरकार भी हरकत में आ गई है। गुरुवार से रोजाना 100 कॉलोनियों में लार्वीसाइड का छिड़काव किया जाएगा। डेंगू का लार्वा नष्ट करने के लिए संबंधित मकान मालिकों को दोबारा लार्वा मिलने पर 500 रुपए का जुर्माना लगाने की हिदायत दी गई है।

Government News

Comments are closed.