Thursday 9th December 2021

पांचवी अखिल भारतीय पुलिस हाउसिंग कार्पोरेशन कान्फ्रेंस भोपाल में 15 नवंबर से

Nov 13th, 2016 12:48 pm | By | Category: SPECIAL NEWS COVERAGE

पांचवी अखिल भारतीय पुलिस हाउसिंग कार्पोरेशन कान्फ्रेंस
भोपाल में 15 नवंबर से

भोपाल 12नवंबर । पांचवी अखिल भारतीय पुलिस हाउसिंग कार्पोरेशन कान्फ्रेन्स का आयोजन 15 -16 नवंबर के भोपाल स्थित प्रशासन अकादमी के स्वर्ण जयंती सभागार किया जा रहा है । केन्द्रीय गृह मंत्रालय के पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो प्रत्येक दो वर्ष में इस कान्फ्रेंस का आयोजन किया जाता है । इस बार इसका आयोजन मध्यप्रदेश में किया जा रहा है।
इस दो दिवसीय कान्फ्रेंस का शुभांरभ मंगलवार, 15 नवंबर को नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती माया सिंह करेंगी । बुधवार 16 नवंबर को मध्यप्रदेश के राज्यपाल ओपी कोहली कान्फ्रेंस का समापन करेंगे ।

कान्फ्रेंस में मुख्य रूप से ग्रीन बिल्डिंग अवधारणा और फास्ट कन्स्ट्रक्शन टैक्नालाजी पर चर्चा होगी । इसके अलावा भवनों में पर्यावरण सुरक्षा , जल संवर्धन / संरक्षण ,ऊर्जा बचत के साथ ही नवकरणीय ऊर्जा के उपयोग पर भी चर्चा होगी । कान्फ्रेंस में विभिनिन प्रदेशों के पुलिस हाउसिंग कार्पोरेशन के अधिकारी कान्फ्रें और इन्जीनियर्स अपना प्रजेन्टेशन देंगे और भवन निर्माण में अपनाये गये नवाचारों की जानकारी देंगे ।

तृतीय पुलिस सुधार आयोग की अनुशंसाओं के क्रियान्वयन हेतु देश के विभिन्न राज्यों में पुलिस हाउसिंग कार्पोरेशन की स्थापना की गई थी । जिसके पश्चात देश के सभी राज्यों में पुलिस के कर्मचारियों के लिए आवास गृहों एवं आवश्यक अधोसंरचना निर्माण पर ध्यान दिया गया । इस कान्फ्रेस का उद्देश्य पुलिस विभाग की आवश्यकता अनुसार आवास हेतु आदर्श ड्राईंग – डिजाइन, गुणवत्ता, आदि विषयों पर विशेषज्ञों, निर्माताओं द्वारा संवाद भी करना है । कान्फ्रेंस की अनुशंसाओं को बेहतर तरीके से भवन निर्माण हेतु उपयोग में लाया जाएगा । इस पांचवे सम्मेलन में शीर्षस्थ अधिकारियों के अतिरिक्त विशेषज्ञों, वास्तुविदों,भवन निर्माताओं, सहित इन्जीनियर भी भाग लेंगे ।

Government News

Comments are closed.